Nanotechnology

नैनोटेक्नोलॉजी(Nanotechnology) क्या है

नैनोटेक्नोलॉजी (Nanotechnology) क्या है

नैनोटेक्नोलॉजी (Nanotechnology) ‘चीजों’ के निर्माण से संबंधित अनुसंधान और नवाचार का एक क्षेत्र है .परमाणुओं और अणुओं के पैमाने पर एक नैनोमीटर एक मीटर का एक अरबवाँ हिस्सा होता है। आसान भाषा में कहे तो मानव बाल का व्यास औसतन, 80,000 नैनोमीटर है। इतने सूक्ष्म पैमानों पर, भौतिकी और रसायन विज्ञान के सामान्य नियम अब लागू नहीं होते हैं, क्योंकि किसी भी सामग्री की विशेषताएं, जैसे कि उनका रंग, शक्ति, चालकता और प्रतिक्रियाशीलता, नैनोस्केल पैमाने पर काफी भिन्न हो सकते हैं।

Nanotechnology

नैनोटेक्नोलॉजी(Nanotechnology) से काफी कम लागत पर बड़े पैमाने पर विनिर्माण किया जा सकता है। नैनो टेक्नोलॉजी उत्पादों को बहुत कम ऊर्जा और कम कच्चे माल की ज़रूरत होती है इसीलिए नैनो टेक्नोलॉजी से बने उत्पाद काफी सस्ते होते है इसके अतिरिक्त ये उत्पाद छोटे, हल्के और कार्यात्मक होते है।  नैनो प्रौद्योगिकी को ऊर्जा की खपत कम करने में प्रयोग किया जाता है , पर्यावरण को साफ करने और प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं को हल करने में भी नैनोटेक्नोलॉजी (Nanotechnology)  बहुत सहायक  है।

स्वास्थ्य और स्वच्छता पर नैनोटेक्नोलॉजी(Nanotechnology) के प्रभाव

 नैनो टेक्नोलॉजी पहले से ही स्वास्थ्य देखभाल अनुसंधान में एक उपकरण के रूप में उपयोगी है। जनवरी 2005 में, US Massachusetts Institute Of Technology के शोधकर्ताओं ने ‘ऑप्टिकल चिमटी’ का उपयोग किया जिससे छोटे ग्लास के कणों को एक साथ लाया जाता है या लेजर बीम का उपयोग करके अलग किया जाता है .

नैनोटेक्नोलॉजी शोधकर्ताओं को यह समझने में मदद मिली है कि मलेरिया शरीर में कैसे फैलता है। नैनो टेक्नोलॉजी तकनीक दवा वितरण में सुधार कर सकती है , नैनोटेक्नोलॉजी(Nanotechnology)  दवा-वितरण के लिए एक दिन सस्ता, अधिक विश्वसनीय सिस्टम भी बना सकती है। उदाहरण के लिए, जो भी चीज नैनोस्केल पर बनाई जाती है , एन्कैप्सुलेशन सिस्टम प्रदान कर सकती है जो संलग्न दवाओं को धीमी और नियंत्रित तरीके से शारीर में स्रावित करती है। यह उन देशों में एक मूल्यवान समाधान हो सकता है जिनके पास भंडारण की पर्याप्त सुविधा और वितरण नेटवर्क नहीं है|

नैनोटेक्नोलॉजी(Nanotechnology)  को एक अच्छे जल शोधन प्रणाली के रूप में भी विकसित किया गया है .जिसमे नैनो स्केल फ़िल्टर का प्रयोग किया जा रहा है जो लंबे समय तक प्रयोग में लाये जा सकते है , इस वजह से ये सस्ते भी साबित हो रहे हैं . इसके अलावा नैनो टेक्नोलॉजी आर्सेनिक जैसे विषैले पदार्थों को अवशोषित करके उसे बेअसर करने में सहायक है जिसे भारत और बांग्लादेश जैसे कई देशों के आर्सेनिक बहुल्य क्षेत्रो में प्रयोग किया जा रहा है।

 खाद्य सुरक्षा उर्वरकों में फसल और नैनोकणों पर नैनोसेंसर्स का उपयोग किया जा रहा है। जिसमें नैनोटेक्नोलॉजी (Nanotechnology)   का प्रयोग टिनी सेंसर फसलों और पशुधन पर रोगजनकों की निगरानी के साथ-साथ फसल उत्पादकता को मापने की संभावना प्रदान करती हैं,लेकिन आलोचकों का कहना है कि  नैनोकणों से उर्वरकों की दक्षता बढ़ सकती है। स्विस बीमा कंपनी SwissRe ने 2004 में एक रिपोर्ट में चेतावनी दी थी कि नैनोटेक्नोलॉजी(Nanotechnology)  मिट्टी में गहरी परतों को भेदने और मिट्टी के अन्दर मौजूद संभावित विषाक्त पदार्थों क्षमता को भी बढ़ा सकती हैं। 

निष्कर्ष

नैनो टेक्नोलॉजी आधुनिक दुनिया में एक वरदान साबित हो रही है । हालाँकि टेक्नोलॉजी किसी फील्ड में वरदान होती है तो किसी फील्ड में अभिशाप ,  नैनो टेक्नोलॉजी को आधुनिक नजरिये से देखा जाय तो अभी तक बहुत कम क्षेत्रो में ही इसकी खामियों को देखा गया है । वर्तमान में नैनो टेक्नोलॉजी पर रिशर्च और इनोवेशन किया जा रहा है जिसे मानव हितो के सापेक्ष देखा जा सकता है । हर फील्ड में नैनोटेक्नोलॉजी (Nanotechnology)  का प्रयोग मानव जीवन में बदलाव की संभावनाओ को ही इंगित करता है ।

आप हमे फेसबुक के THE GKJANKARI पेज पर फॉलो कर सकते हैं | twitter – GKJANKARI

अन्य gkjanari पढ़े 

Kochi – Mangaluru Natural Gas Pipeline

मिजोरम : जिले से राज्य बनने तक का सफर

1857 की क्रांति (1857 revolt)

Related Posts

14 thoughts on “नैनोटेक्नोलॉजी(Nanotechnology) क्या है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
HAPPY BIRTHDAY प्रियदर्शिनी GK FACT – National Unity Day क्यों मनाया जाता है ऋषि सुनक का जीवन परिचय सूर्य ग्रहण क्यों होता है Abdul Kalam Quotes